May 7, 2024 |

BREAKING NEWS

उत्तरप्रदेशवाराणसी

विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी उत्तर प्रदेश प्रांत लखनऊ के तत्वावधान में विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी के गौरवशाली 50 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में विवेकानंद संदेश यात्रा उत्तर प्रदेश का आयोजन 12 जनवरी को लखनऊ से किया गया है।

 

 

 

 

देश समाचार (ब्यूरो)विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी उत्तर प्रदेश प्रांत लखनऊ के तत्वावधान में विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी के गौरवशाली 50 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में विवेकानंद संदेश यात्रा उत्तर प्रदेश का आयोजन 12 जनवरी को लखनऊ से किया गया है।

विवेकानंद संदेश यात्रा लखनऊ से प्रारंभ होकर बाराबंकी, अयोध्या, बस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, पडरौना, देवरिया, मऊ, गाजीपुर होते हुए 17 जनवरी को वाराणसी पहुंचेगी।

वाराणसी आगमन पर स्वामी विवेकानंद के जीवन दर्शन पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है ।

इस हेतु एक पत्रकार वार्ता का आयोजन विश्व संवाद केंद्र लंका वाराणसी में किया गया। पत्रकारों को संबोधित करते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी और विवेकानंद केंद्र के प्रांतीय संयोजक श्री डी एन लाल ने वाराणसी आगमन पर विवेकानंद संदेश यात्रा के संदर्भ में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी ।

उन्होंने बताया
कि वाराणसी आगमन पर विवेकानंद संदेश यात्रा का प्रथम स्वागत
पहाड़िया चौराहे पर आयोजित स्वागत समारोह में किया जाएगा ।

इसके उपरांत एलटी कॉलेज में स्वागत समारोह का आयोजन किया जाएगा। तत्पश्चात एक विशाल स्वागत समारोह
नदेसर स्थित स्वामी विवेकानंद प्रतिमा पर किया जाएगा।
इस कार्यक्रम के उपरांत महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में स्वागत कार्यक्रम का आयोजन है और इसके उपरांत विवेकानंद भारत संदेश यात्रा रथ यात्रा कैलाश मठ में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचेगी जहां पर प्रबुद्ध जनों की एक सभा का आयोजन किया गया है।

विवेकानंद संदेश यात्रा रात्रि विश्राम के बाद 18 जनवरी की सुबह योगाभ्यास में भाग लेने से आरंभ होगी तत्पश्चात यह यात्रा विजया सिनेमा चौक पर अवस्थित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर पहुंचेगी जहां पर उनका स्वागत किया जाएगा ।
उसके उपरांत संत रविदास गेट लंका पर विवेकानंद संदेश यात्रा का स्वागत किया जाएगा। यात्रा के बी एच यू सिंहद्वार पर पहुंचने पर एक भव्य स्वागत कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। तत्पश्चात महामना पंडित मदन मोहन मालवीय भवन में आयोजित स्वागत समारोह में यात्रा का भव्य स्वागत किया जाएगा ।इसके उपरांत यह यात्रा सुंदरपुर चौराहा होते हुए जगतपुर डिग्री कॉलेज पहुंचेगी जहां पर युवाओं द्वारा स्वागत के उपरांत प्रयागराज हेतु यात्रा को विदा किया जाएगा। पत्रकार वार्ता में कार्यक्रम के संयोजक डॉ बाला लखेंद्र और श्री विजय नाथ पांडे के अलावा अनेक प्रबुद्ध जन उपस्थित थे

प्रबुद्धजन गोष्ठी में
वक्ता प्रो हरिकेश सिंह (पूर्व कुलपति जे पी विश्वविद्यालय बिहार)
डा कामेश्वर उपाध्याय (महामंत्री अखिल भारतीय विद्वत परिषद)
युवा सम्मेलन मालवीय भवन श्री रामाशीष जी(प्रज्ञा प्रवाह) आदि विशिष्ट जन भाग लेंगे।

Desh Samachar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close